दरभंगा जिला

दरभंगा जिला तिरहुत कमिश्नरी के उत्तर पूरा भाग में है। यह 25 डिग्री 28 मिनट और 26 डिग्री 40 मिनट उत्तरी अक्षांश तथा 85 डिग्री 31 मिनट और 86 डिग्री 44 मिनट पूर्वी देशांतर के बीच स्थित है । दरभंगा जिले के उत्तर में नेपाल, पूरब में भागलपुर जिला, पश्चिम में मुजफ्फरपुर जिला ,दक्षिण पूरब में मुंगेर जिला और दक्षिण पश्चिम में गंगा नदी है। गंगा नदी से पटना जिले से अलग करती है।

दरभंगा जिला तिरहुत कमिश्नरी का एक जिला है । पुराना दरभंगा जिला तीन सब डिवीजन में बटा हुआ था -दरभंगा, मधुबनी और समस्तीपुर । बाद में यह सारे जिले बन गए।

दरभंगा शहर बागमती नदी के किनारे बसा हुआ है। दरभंगा शब्द द्वारबंग या दरेंबंगाल शब्द से बना हुआ बताया जाता है ,जिसका अर्थ है बंगाल का दरवाजा। लेकिन बंगाल से दूर होने कारण इस अर्थ में दरभंगा शब्द की उत्पत्ति होना ठीक मालूम नहीं होता । कुछ लोग कहते हैं कि इस शहर को दरभंगि खां नामक एक मुसलमान लुटेरा ने बसाया था। इस कारण इसका नाम दरभंगा पड़ा। कमरा और बागमती नदी की बाढ़ से बरसात के दिनों में इस शहर के चारों ओर पानी भर जाता है। इसलिए 1884 में सरकारी दफ्तर और कचहरी दरभंगा से हटाकर उससे कुछ दक्षिण लहेरियासराय नामक स्थान पर लाई गई। उसके बाद दरभंगा से लहरिया सराय तक लगातार शहर बस गया। अस्पताल ,मेडिकल कॉलेज, टाउन हॉल लहरिया सराय में ही है ।दरभंगा शहर में महाराजाधिराज दरभंगा का आनंद बाग ,मोती महल ,दरभंगा राज अस्पताल और कई बड़े-बड़े मंदिर है।

Leave a Comment

%d bloggers like this: