Echo Park Patna

इको पार्क जिसे राजधानी वाटिका के नाम से भी जाना जाता है . ये पार्क स्ट्रेंड रोड में स्थित है . इस पार्क का उद्घाटन बिहार के मुख्यमंत्री श्री नितीश कुमार जी ने अक्टूबर 2011 में किया था .  इस पार्क की शुरुआत इसलिए भी किया गया था की पटना के चिड़ियाघर में आ रही भीड़ को कम किया जा सके . यह पार्क 9.18 हेक्टेयर में फैला हुआ है जिसमे दो झील भी है .  इस पार्क में 1445 मीटर लम्बा pathway है और  1,191 मीटर लम्बा  jogging track है .

यह पार्क पूरी तरह से ग्रीन क्षेत्र है जिसमे 3000 से भी अधिक विभिन्न प्रकार के पेड़ पौधे है . इस पार्क में हर महीने 1 लाख से ऊपर लोग घुमने आते है . छुट्टी के दिनों में रोज  10000 से भी ऊपर लोग घुमाने आते है . इस पार्क में सबसे अधिक भीड़ नए साल के मौके पर 1 जनवरी को होती है . उस दिन पूरा पार्क भर जाता है और इसके सामने वाली सड़क भी गाडियों से भर जाती है .

इस पार्क के पहले सेक्शन में बच्चो के खेलने के लिए एक चाइल्ड कार्नर है जिसमे छोटे बच्चे बहुत सारे खेल का मजा उठा सकते है .  इस पार्क के दुसरे तरफ   बहुत सारे  पेड़ का समूह है जिसे नाम दिया गया है – राशी वन ,गुरु वाटिका ,पंचवटी और केविल वन  . इस पार्क में कैक्टस को भी बहुत अच्छे तरीके से सजाया गया है

इस पार्क के दुसरे सेक्शन में झील है जिसमे आप बोट चला सकते है दोनों सेक्शन एक दुसरे से एक  भूमिगत टनल से जुड़े हुए  है जिसमे आप जब भी जाईयेगा कुछ बच्चे उसमे हल्ला करते हुए जरुर मिलेंगे . इस टनल में आवाज करने पर इको साउंड निकलता है जो सुनने में  अच्छा लगता है .

अब इस पार्क में जिम भी खुल गया है . महिलाओ के लिए अलग जिम है और पुरुषो के लिए अलग जिम है .जिम में पर्याप्त उपकरण भी मौजूद है .  पहले यह जिम निशुल्क था पर निशुल्क होने पर इसका रखरखाव सही से नहीं हो पाता था .

Timings : 05:00 AM – 08:00 AM for joggers

08:00 AM – 08:00 PM for visitors

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here