घर में है तुलसी का पौधा तो न करे ये गलतियाँ

हिन्दू धर्म में पूजा पाठ , आस्था ,भक्ति की बहुत मान्यता है और इसे बहुत ही महत्वपूर्ण माना जाता है ! हिन्दू धर्म में देवी – देवताओ की पूजा के साथ -साथ बहुत से जानवरों और पौधो की भी पूजा की जाती है ! हिन्दू धर्म में तुलसी के पौधे को बहुत ही पवित्र और महत्वपूर्ण माना गया है और इसलिए तुलसी के पौधे की पूजा की जाती है ! तुलसी के पौधे को स्वर्ग के पौधे के नाम से भी जाना जाता है ! तुलसी के पौधे को इसलिए भी पवित्र माना जाता है क्यूंकि इसमें देवी – देवताओ का निवास होता है !

तुलसी का पौधा इतना पवित्र होता है कि इसकी पत्तियों को छूने भर से सभी पाप मिट जाते है ! तुलसी के पौधे को धन की देवी महालक्ष्मी का प्रतीक भी माना जाता है ! धर्मिक मान्यता के मुताबिक तुलसी के पौधे से सम्बन्धित बहुत सी अध्यात्मिक महत्वपूर्ण बाते है ! जिनमे से एक है भगवान श्री हरी विष्णु को तुलसी बहुत ही प्रिय है ! भगवान विष्णु को तुलसी के पत्तो के बिना प्रसाद नही चढाया जाता है ! तुलसी का पौधा स्वास्थ्य के लिए भी बहुत फायदेमंद है ! तुलसी का पौधा बहुत से गुणों से भरपूर होता है ! इसमें बहुत सी बीमारियों से लड़ने की क्षमता होती है ! इस लिए तुलसी को बहुत से बीमारियों के उपचार के लिए औषधि के रूप में इस्तेमाल किया जाता है ! तुलसी के पौधे को स्वास्थ्य के लिए वरदान माना गया है !

इसलिए बहुत से लोग अपने घरो में तुलसी का पौधा लगा तो लेते है लेकिन न तो वो तुलसी के पौधे की पूजा करते है और तुलसी के पौधे के पास कुछ ऐसी चीज़े रख देते है जिसकी वजह से उन्हें मुसीबतों का सामना करना पड़ता है और इस बात से वे अनजान होते है ! हम आपको कुछ ऐसी महत्वपूर्ण जानकारी देने वाले है जिससे आपको पता चलेगा कि तुलसी के पौधे के पास ऐसी कौन सी चीज़े नही रखनी चाहिए जिसे रखने से मुसीबतों का सामना करना पड़ता है !

गीला कपड़ा
बहुत से लोग तुलसी के पौधे को घर की छत या बालकनी में रख देते है और कपडे धोने के बाद तुलसी के पौधे के पास या ऊपर सूखने के लिए डाल देते है ! तुलसी के पौधे के पास गीले कपडे डालने से तुलसी नाराज हो जाती है और घर की सकरात्मक ऊर्जा नकरात्मक उर्जा में बदल जाती है !इसलिए कभी भी ऐसा नही करना चाहिए !
गणेश जी की मूर्ति
कोई भी पूजा या कोई भी शुभ कार्य करने से पहले भगवान गणपति जी की पूजा की जाती है ! सर्वप्रथम गणेश जी की पूजा को बहुत ही शुभ माना जाता है ! लेकिन गणेश जी की प्रतिमा के साथ कभी भी तुलसी का पौधा नही रखना चाहिए ! तुलसी के पौधे को गणेश जी की प्रतिमा के साथ रखना अशुभ माना जाता है ! यदि आप ऐसा करते है तो आपके जीवन में बहुत सी परेशानिया आ सकती है !
जुते चप्पल नही रखना चाहिए
तुलसी के पौधे के पास कभी भी जुते – चप्पल नही रखना चाहिए ! ऐसा करने से लक्ष्मी माँ नाराज हो जाती है जिसकी वजह से धन सम्बन्धी समस्या होने लगती है !

Similar Articles

Comments

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Advertismentspot_img

Instagram

Most Popular

%d bloggers like this: