जानिए बिहार मे कैसे सच हुआ भोजपुरी फिल्में बनाने का सपना

जब भारत के पहले राष्ट्रपति राजेंद्र प्रसाद 1950 के दशक में मुंबई में नजीर हुसैन से मिले, तो उन्होंने कहा कि वह चाहते हैं कि तमिल, मराठी, गुजराती जैसी फिल्में भी भोजपुरी में बनाई जाएं। नजीर हुसैन ने डॉ राजेंद्र प्रसाद के इस सपने को ‘गंगा मैया तोहे पियरी चढ़इबो’ बनाकर पूरा किया। नजीर हुसैन एक रेलवे कर्मचारी का बेटा था और खुद भी रेलवे में फायरमैन था। वह पहले ब्रिटिश सेना में शामिल हुए और बाद में सुभाष चंद्र बोस की आजाद हिंद फौज में शामिल हुए। उन्होंने न्यू थिएटर में सिनेमा में अपनी शुरुआत की, जहां वे बिमल राय के सहायक बन गए।

हुसैनाबाद के आखिरी नवाब की बेटी कुमकुम को गुरु दत्त ने 1954 में ‘कभी आर कभी प्यार तूने नजर …’ गाने के साथ लिया था। वास्तव में कोई अन्य नायिका इस लघु गीत में अभिनय करने के लिए तैयार नहीं थी और यह एक पुरुष अभिनेता पर फिल्माया जाने वाला था। गीत खूब चला और कुमकुम सुर्खियों में आई।

‘गंगा मैया तोहे पियरी चढ़इबो ‘ ने कुमकुम को भोजपुरी सिनेमा इतिहास की पहली नायिका के रूप में दर्ज किया। नजीर हुसैन ने बिमल राय से विधवा विवाह पर एक पटकथा लिखी। जब बिमल राय को हरी झंडी मिली, तो आरा (बिहार) के एक व्यापारी विश्वनाथ प्रसाद शाहबादी ने इसमें निवेश करने का फैसला किया। शाहबादी के पास धनबाद और गिरिडीह में थिएटर और मुंबई में एक स्टूडियो भी था। इसके निर्देशक बनारस के कुंदन कुमार थे, जिन्होंने संगीतकार आनंद-मिलिंद के पिता चित्रगुप्त को इसका संगीतकार चुना था। चित्रगुप्त को शैलेंद्र को गाने लिखने के लिए मिला, जो अच्छी तरह से चला गया।

22 फरवरी 1963 को डॉ राजेंद्र प्रसाद का सपना आखिरकार साकार हो गया। गंगा मैया तोहे पियरी चढ़इबो ’भोजपुरी की पहली फिल्म के रूप में पटना के वीणा सिनेमाघरों में रिलीज हुई थी। डॉ राजेंद्र प्रसाद के लिए एक विशेष शो का आयोजन किया गया था, जो 12 साल तक राष्ट्रपति रहने के बाद 1962 में पटना आए थे। फ़िल्म को बड़ी धूमधाम के साथ रिलीज़ किया गया, लेकिन डॉ राजेंद्र प्रसाद इसकी सफलता और लोकप्रियता को नहीं देख पाए। 28 फरवरी, 1963 को उनकी मृत्यु हो गई। लाल बहादुर शास्त्री का निधन 11 जनवरी 1966 को हुआ और वे ‘जय जवान जय किसान’ के नारे पर ‘उपकार’ नहीं देख पाए, क्योंकि ‘उपकार’ 11 अगस्त 1967 को रिलीज़ हुई थी।

1960 में, दिलीप कुमार मीना कुमारी की फिल्म ‘कोहेनूर’ से दिलीप कुमार को ‘राधिका नाचे रे मधुबन में’ गाना बजाना सीखना पड़ा, लेकिन कुमकुम को उनके लिए नृत्य सीखना नहीं पड़ा क्योंकि वह शंभू महाराज से पहले ही सीख चुकी थीं। बाद में गुरु दत्त की तरह ‘रामायण’ की रचना करने वाले रामानंद सागर भी कुमकुम की प्रतिभा से प्रभावित थे। 1968 की सुपर हिट फिल्म आंखें में धर्मेंद्र की बहन के रूप में कुमकुम का किरदार निभाने वाले रामानंद सागर ने 1972 में ‘ललकार’ में उन्हें धर्मेंद्र की नायिका बनाया। सागर ने अपनी फिल्म ‘जलते बदन’ में कुमकुम को किरण कुमार की नायिका भी बनाया। कुमकुम, जिन्होंने सौ से अधिक फिल्मों में काम किया है, कभी भी शीर्ष नायिकाओं में से एक नहीं रही हैं, लेकिन उन्हें छिटपुट भूमिकाएं मिलीं।

Bihar Rajya

Recent Posts

Durga Puja 2021 : दुर्गापूजा 2021 माता की मूर्ति

Khemanichak , Near Ford Hospital Budhiya Mayi Mandir,Bihata Bmp8 Patna Raja Bazar,Patna

2 years ago

देश के जवान (भोजपुरी कविता) – कुंज बिहारी ‘कुंजन’

देश के जवान - भोजपुरी कविता  कुंज बिहारी 'कुंजन' का जवान भइलऽ हो बाबू डहिअवलऽ…

2 years ago

एक बिहारी – जिसने पुरे देश को अपने कलम की ताकत के आगे नतमस्तक कर दिया

Ramdhari Singh Dinkar Biography “एक काबुली वाले की कहते हैं लोग कहानी, लाल मिर्च को…

2 years ago

अन्न घुनाइल खाँखरा, फटक उड़ावे सूप / दोहा – अनिरूद्ध

अन्न घुनाइल खाँखरा, फटक उड़ावे सूप  भोजपुरी दोहा अनिरूद्ध अन्न घुनाइल खाँखरा, फटक उड़ावे सूप।…

2 years ago

माई (भोजपुरी कविता ) मनोज भावुक

मनोज भावुक का जन्म 2 जनवरी 1976 को सीवान (बिहार) में हुआ था . मनोज…

2 years ago

मर जाते हैं साहब जी (कविता)- उत्कर्ष आनंद ‘भारत’

देश-दुनिया लगातार दूसरे साल भी कोरोना महामारी से जूझने को विवश है। बद से बदतर…

2 years ago